उत्तराखंड में पहली बार एक दिन में 14 मामले सामने आए, संक्रमितों का आंकड़ा 113 पर पहुंचा

उत्तराखण्ड

कोरोना के लिहाज से मंगलवार उत्तराखंड पर भारी पड़ा। प्रदेश में पहली बार एक दिन में 14 मामले सामने आए हैं। इनमें सर्वाधिक सात नैनीताल जिले में हैं। इसके अलावा बागेश्वर और पौड़ी जिले में दो-दो और ऊधमसिंह नगर में तीन केस पॉजिटिव आए हैं। इसी के साथ प्रदेश में संक्रमितों का आंकड़ा 113 पर पहुंच गया। दूसरे राज्यों से वापस लौट रहे प्रवासियों की आमद बढ़ने से स्थिति दिन-प्रतिदिन विकट होती जा रही है। बल्कि अब इनके संपर्क में आए लोग भी संक्रमित पाए जा रहे हैं। पिछले 11 दिन में प्रदेश में कोरोना के 48 मामले सामने आ चुके हैं। चिंताजनक पहलू यह कि धीरे-धीरे प्रदेश के सभी जिले वायरस की चपेट में आ रहे हैं।

स्वास्थ्य विभाग से मिली जानकारी के अनुसार मंगलवार को 429 सैंपल की रिपोर्ट मिली है। इनमें 415 की रिपोर्ट नेगेटिव है। पौड़ी में कोरोना संक्रमित मिला नैनीडांडा ब्लॉक निवासी 19 वर्षीय युवक दस मई को गुरुग्राम से हल्द्वानी पहुंचा था। ग्यारह मई की रात वह हल्द्वानी से हरिद्वार आया। 13 मई को वह हरिद्वार से कोटद्वार के दशहरा मैदान में पहुंचा, जहां से स्वास्थ्य जांच के बाद उसे बस से घर भेजा गया था। इसमें 22 यात्री सवार थे। 17 मई को उसका सैंपल जांच के लिए भेजा गया था।

बताया गया कि घर पहुंचने पर युवक नौ लोगों के संपर्क में आया था, जिन्हें क्वारंटाइन कर दिया गया है। इसके अलावा पूरी ग्राम सभा सील कर दी गई है। उसके संपर्क में आए लोगों को भी तलाशा जा रहा है।  वहीं पौड़ी जिले के श्रीनगर मेडिकल कॉलेज में भर्ती युवक की रिपोर्ट भी देर शाम पॉजिटिव मिली। टिहरी जिले के कीर्तिनगर का रहने वाला यह युवक 10 मई को गुरुग्राम से आया था।

उधर, कुमाऊं में भी कोरोना के मरीजों की संख्या बढ़ गई है। एक ही दिन में 12 मामले पॉजिटिव आए हैं। पॉजिटव केस में ऊधमसिंहनगर के किच्छा में एक 19 वर्षीय युवती और 13 वर्षीय किशोर की रिपोर्ट भी पॉजीटिव आई है। ये दोनों चार दिन पहले कोरोना संक्रमित मिले युवक के भाई-बहन हैं। युवक गुरुग्राम से लौटा था। इसके अलावा बाजपुर निवासी एक व्यक्ति भी संक्रमित मिला है। इसके अलावा बागेश्वर और नैनीताल में मिले संक्रमित लोग भी मुंबई, गुरुग्राम और अन्य शहरों से लौटे थे। प्रदेश में अब तक 54 मरीज स्वस्थ हो चुके हैं, जबकि एक महिला की कोरोना के चलते मौत भी हो चुकी है।

मंगलवार को मिले संक्रमित

नैनीताल-7

ऊधमसिंह नगर-3

पौड़ी-2

बागेश्वर-2

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *