दिल्ली में 1 लाख कोरोना टेस्ट करेगी दिल्ली सरकार

national

कोरोना वायरस के बढ़ते प्रभाव और खतरे को बेअसर करने के मकसद से दिल्ली में सत्तासीन आदमी पार्टी सरकार अगले कुछ दिनों के दौरान कोरोना के 1 लाख टेस्ट करेगी। ये टेस्ट उन इलाकों में अचानक ही किए जाएंगे, जो कोरोना के हॉस्ट स्पाट्स बन चुके हैं। साथ ही दिल्ली में क्वारंटाइन केंद्रों की संख्या में भी तेजी से इजाफा किया जाएगा। इस बाबत योजना के 5 बिंदुओं को लेकर दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Delhi CM Arvind Kejriwal) दोपहर एक बजे जानकारी देंगे। यह योजना दिल्ली में लगातार हो रहे कोरोना संक्रमण के मामलों में वृद्धि के मद्देनजर बनाई गई है।

इससे पहले मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को डिजिटल प्रेसवार्ता में कहा था कि ऐसे 10 लाख गरीबों को मंगलवार से 5- 5 किलो मुफ्त राशन दिया जाएगा जिनके पास राशन कार्ड नहीं है। शुरुआत में 421 स्कूलों में राशन बांटा जाएगा। इसके अंतर्गत 4 किलो चावल और 1 किलो गेहूं दिया जाएगा। उन्होंने कहा कि दिल्ली में 71 लाख लोग राशन कार्ड धारी हैं। सभी को दिल्ली सरकार साढ़े सात किलो राशन मुफ्त दे रही है।

कोरोना के टेस्ट बढ़ाए

केजरीवाल ने कहा कि पिछले कुछ दिनों से आप लोगों को लग रहा होगा कि कोरोना के केस तेजी से बढ़ रहे हैं। मगर इसका मुख्य कारण है कि मरकज से निकाले गए जमाती हैं। उन्होंने कहा कि हमें टे¨स्टग किट मिल रहे हैं इसलिए हमने टेस्ट बढ़ा दिए हैं। हम चाहते हैं कि जो भी लोग टेस्ट करवाना चाहें उनका टेस्ट हो ताकि जो कोरोना के मरीज हैं उन्हें पहचाना जा सके। टेस्ट से पुष्टि कर उनको क्वारंटाइन किया जा सके। इस मामले में साउथ कोरिया को बेहतर माना जाता है वहां पर भी ज्यादा से ज्यादा टेस्ट किए गए थे। जिस कारण कोरोना पर नियंत्रण हो सका। ठीक उसी तरह दिल्ली में भी ज्यादा ज्यादा टेस्ट कर कोरोना को रोकने का प्लान है।

एक लाख टेस्टिंग किट के दिए आर्डर

मुख्यमंत्री ने एक आंकड़ा दर्शाते हुए कहा कि 25 मार्च से 100 से लेकर 125 टेस्ट किए जा रहे थे। उसके बाद 1 अप्रैल से हम 500 से ज्यादा टेस्ट कर पा रहे हैं। आने वाले समय में हम इसे बढ़ाते चले जाएंगे। केजरीवाल ने कहा कि हमने एक लाख टे¨स्टग किट के ऑर्डर दे दिए हैं। किट आने के बाद शुक्रवार से हम बड़े स्तर पर टेस्ट कर सकेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *