बगदादी की बहन को सुरक्षा एजेंसियों ने खोज निकाला,आतंकवादी संगठन से रखती है संबद्ध

national

पिछले दिनों आइएसआइएस के सरगना अबु बकर अल बगदादी के अंत के बाद अब तुर्की सेना ने उसकी बड़ी बहन को गिरफ्तार कर लिया है। द न्यूयॉर्क टाइम्स अखबार के मुताबिक 65 वर्षीय बगदादी की बहन रशमिया को सोमवार के दिन उत्तरी सीरिया के अजाज शहर से गिरफ्तार किया गया। यहां वो अपनी पति, पांच बच्चों और रिश्तेदारों के साथ रहती थी। जानकारी के अनुसार वो यहां कंटेनर में छुपी हुई थी।

माना जाता है कि बगदादी की बहन का आतंकवादी संगठन से संबद्ध है। ऐसे में उसकी गिरफ्तारी को सुरक्षा एजेंसियों की बड़ी कामयाबी है। बगदादी की बहन महत्वपूर्ण जानकारियां प्रदान करेगी, जिससे आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में और मजबूत होगी।

बगदादी की मौत

पिछले दिनों अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने घोषणा की थी कि अमेरिकी सैनिकों द्वारा एक विशेष ऑपरेशन के दौरान सीरिया में बगदादी की मौत हो गई। जानकारी अनुसार अमेरिकी सेना उसे जिंदा पकड़ना चाहती थी, लेकिन उसने खुद को उड़ा दिया। अमेरिकी नेता के अनुसार बगदादी पर पेंटागन की निगरानी में काफी समय से था और इसके बाद उसे खत्म कर दिया गया। बगदादी सीरिया के इदलिब में मारा गया।

इराक ने निभाई महत्वपूर्ण भूमिका

बगदादी को अंतरराष्ट्रीय मानकों के अनुसार समुद्र में दफना दिया गया। आतंकी सरगना के खिलाफ चलाए गए अभियान में इराक ने काफी महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। इराक के एक शीर्ष खुफिया अधिकारी ने अमेरिकी सेना को बगदादी को लेकर महत्वपूर्ण जानकारी दी।

अमेरिका को आइएसआइएस की धमकी

बाद में रूसी रक्षा मंत्रालय के प्रवक्ता इगोर कोनाशेनकोव ने कहा कि रूस के पास बगदादी की खात्मे के लिए अमेरिकी सेना के विशेष ऑपरेशन की जानकारी नहीं है। इसके बाद आइएसआइस ने गुरुवार को ऑनलाइन पोस्ट किए गए एक ऑडियो टेप में बगदादी की मौत की पुष्टि की। इस दौरान उसने अमेरिका को धमकी दी। इस टेप में कहा गया कि बगदादी की मौत का बदला अमेरिका से लिया जाएगा।इसी ऑडियो में बताया गया की अबू इब्राहिम अल-हाशिमी अल कुरैशी को आइएसएस का नया चीफ बनाया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *