17वें हफ़्ते की रिपोर्ट के मुताबिक उत्तर रामायण ने शहरी और ग्रामीण इलाक़ों में नंबर वन शो का ख़िताब किया हासिल

मनोरंजन

v

कोरोना वायरस लॉकडाउन के दौरान दर्शकों के मनोरंजन के लिए दूरदर्शन पर शुरू किये गये पौराणिक शोज़ ने टीआरपी चार्ट्स में भी धमाल मचाया हुआ है। ‘रामायण’ ख़त्म होने के बाद अब ‘उत्तर रामायण’ ने टीआरपी चार्ट्स में अपना क़ब्ज़ा जमा लिया है।

साल 2020 के 17वें हफ़्ते की रिपोर्ट के मुताबिक ‘उत्तर रामायण’ ने शहरी और ग्रामीण इलाक़ों में नंबर वन शो का ख़िताब हासिल किया है, वहीं ‘महाभारत’ दूसरे स्थान पर रहा है।

ब्रॉडकास्ट ऑडिएंस रिसर्च काउंसिल ने 25 अप्रैल से 1 मई तक की जो रिपोर्ट जारी की है, उसके मुताबिक शहरी इलाक़ों में डीडी नेशनल के शो ‘उत्तर रामायण’ ने 28383 इंप्रेशंस के साथ पहला स्थान हासिल किया है। वहीं दूसरे स्थान पर डीडी भारती का शो ‘महाभारत’ (14368 इंप्रेशंस) रहा। स्टार प्लस पर प्रसारित ‘महाभारत’ ने भी 5601 इंप्रेशंस के साथ इस लिस्ट में तीसरी पोजिशन हासिल की। वहीं, दंगल टीवी का शो ‘महिमा शनिदेव की’ 3188 इंप्रेशंस के साथ चौथे और ‘बाबा ऐसो वर ढूंढो’ 2965 इंप्रेशंस के साथ पांचवें स्थान पर रहा।

अब अगर ग्रामीण क्षेत्रों के दर्शकों की बात करें तो यहां भी डीडी नेशनल के शो ‘उत्तर रामायण’ ने 24080 इंप्रेशंस के साथ टॉप पोजिशन हासिल की है। वहीं डीडी भारती के शो ‘महाभारत’ को 9913 इंप्रेशंस के साथ चौथी पोजिशन मिली। ग्रामीण इलाक़ों में दंगल टीवी के शोज़ ने बेहतर परफॉर्म किया है और टॉप 5 में से तीन पोजिशंस पर क़ब्ज़ा जमाया है। इनमें ‘बाबा ऐसो वर ढूंढो’ 12177 इंप्रेशंस के साथ दूसरे स्थान पर, ‘महिमा शनिदेव की’ 10105 इंप्रेशंस के साथ तीसरे स्थान पर और ‘रामायण’ ने 6783 इंप्रेशंस के साथ पांचवें स्थान पर एंट्री ली है।

बता दें कि दंगल टीवी पर ‘रामायण’ का पुन: प्रसारण 26 अप्रैल से शुरू हुआ था और आते ही टॉप 5 में पहुंच गया है। दंगल टीवी पर प्रसारित ‘रामायण’ रामानंद सागर की ‘रामायण’ का रीमेक है, जिसमें गुरमीत चौधरी ने राम का किरदार निभाया है। सबसे पहले इसका प्रसारण 2008 में किया गया था।

अब अगर शहरी और ग्रामीण क्षेत्रों की संयुक्त लिस्ट देखें तो टॉप 5 शोज़ की लिस्ट इस प्रकार बनती है-

  1. उत्तर रामायण- डीडी नेशनल
  2. महाभारत- डीडी भारती
  3. बाबा ऐसो वर ढूंढो- दंगल टीवी
  4. महिमा शनिदेव की- दंगल टीवी
  5. रामायण- दंगल टीवी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *