भारत से मांगी पाकिस्तान ने मेडिकल मदत

देश-विदेश राजनीतिक

इस्‍लामाबाद । जम्मू-कश्मीर को विशेष दर्जा देने वाले अनुच्छेद 370 को हटाए जाने के बाद बौखलाए पाकिस्तान ने भारत के साथ व्यापार तो रोक दिया, लेकिन उसका यह कदम उसके लिए ही भारी पड़ रहा है। अभी व्‍यापार रोकने का एक महीना भी नहीं बीता कि पाकिस्तान के तेवर ढीले पड़ने लगे।

पाकिस्‍तान का बुरा हाल
जीवनरक्षक दवाओं की कमी से पाकिस्‍तान का बुरा हाल हो गया है। पकिस्तान ने सोमवार को को भारत के साथ आंशिक रूप से व्यापार को बहाल कर दिया है। पाकिस्तान ने भारत से जीवनरक्षक दवाओं के आयात करने को मंजूरी दी है।

भारत के साथ व्‍यापार पर प्रतिबंध के 30 दिन गुजरते-गुजरते पाकिस्तान को फैसले का असर समझ में आने लगा। इन प्रतिबंधों का भारत पर कुछ खास असर नहीं हुआ, लेकिन पाकिस्तान घुटनों के बल आ गया।

अस्‍पतालों में मरीज दवाओं के लिए तड़पने लगे 
ज्ञात हो कि पाकिस्तान की दवा उद्योग इस समय बुरा हाल हो गया है। पाकिस्तान ने जब भारत से व्यापारिक रिश्ते खत्म किए तो वहां के व्यापारियों को भारत से दवाएं मंगवाना बंद करने की मजबूरी थी।  कुछ ही दिनों में पाकिस्तान के अस्पताल में जीवन रक्षक दवाओं की घोर किल्लत हो गई। दवाओं के अभाव में मरीज तड़पने लगे।

सोमवार को भारत से आयात की अनुमति दी 
पाकिस्तान को अब गलती का एहसास हुआ। लाचार पाक ने अब भारत से दवाएं मंगाने की अनुमति दे दी है। पाकिस्तानी न्यूज चैनल जिओ टीवी और दुनिया टीवी के हवाले से बताया गया कि पाकिस्‍तान सरकार ने सोमवार को भारत से जीवन रक्षक दवाओं के आयात को मंजूरी दे दी है, ताकि मरीजों को राहत मिल सके। पाकिस्तान के वाणिज्य मंत्रालय ने वैधानिक नियामक आदेश (Statutory regulatory order) जारी कर अपने यहां की दवा उद्योग को भारत से दवाओं के आयात की अनुमति दे दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *